ज्ञान वाटिका

GYAAN VATIKA

ज्ञान की प्रयोगशाला

इलेक्ट्रिक माउंटेन बाइक: सफर आराम का

इलेक्ट्रिक माउंटेन बाइक क्या है? पिछले कुछ वर्षों में इलेक्ट्रिक माउंटेन बाइक  (e MTB) की लोकप्रियता का ग्राफ तेजी से बढ़ा है।  इसकी खूबियां माउंटेनिंग के शौक़ीन लोगों के सफर को आसान बनाती है।  इलेक्ट्रिक माउंटेन बाइक द्वारा पर्वतीय रास्तों पर चढ़ना जहां आसान होता है वहीँ कम समय में अधिक दूरी भी तय की जा सकती है।  eMTB किसी लेवेल के राइडर के लिए एक बेहतर विकल्प है। इस आर्टिकल में माउंटेन बाइक से संबंधित सभी बिंदुओं पर चर्चा करेंगे जिसमें इसके लाभ कमियां और सही बाइक का चुनाव कैसे करें इत्यादि बातें सम्मिलित होंगी  

electric mountain bike

 

इलेक्ट्रिक माउंटेन बाइक क्या है?  (What Are Electric Mountain Bikes?):

 इलेक्ट्रिक माउंटेन बाइक देखने में पारंपरिक  बाइक के समान  ही होती हैं, किन्तु इसमें प्रयोग की जाने वाली मोटर एवं बैटरी इसे कुछ अतिरिक्त  खूबियां देती हैं। इसमें प्रयोग की जाने वाली मोटर आमतौर पर निचले भाग में स्थित ब्रैकेट में या फिर पीछे की तरफ हब में स्थापित की जाती है।  ये बाइक राइडर   को पैडलिंग के समय अतिरिक्त शक्ति प्रदान करती है। बाइक राइडर  बाइक में  उपलब्ध डिस्प्ले अथवा कण्ट्रोल पैनल  के द्वारा मोटर की गतिविधि को नियंत्रित कर सकता है।  बाइक में कुछ डिज़ाइन ऐसे भी आते हैं जहाँ राइडर  बिना पैडल  के  मोटर को सक्रिय कर सकता है।  

 

इलेक्ट्रिक माउंटेन बाइक के लाभ (Benefits of Electric Mountain Bikes):

माउंटेन बाइक पहाड़ों पर चढ़ाई को आसान बनाती  है। ये विशेष रूप से  उन चालकों के लिए लाभदायक है जो मॉउंटिंग बाइकिंग में नए होते हैं या फिर जिनके लिए तीव्र चढ़ाई पर पैडलिंग करना आसान नहीं होता है।  इसके अतिरिक्त एक चालक कम समय में अधिक दूरी करके एक बार की राइड में कई स्थानो को देख सकता है। ये ऐसे राइडर्स के लिए भी उपयोगी हैं जो एक राइड में अधिक दूरी तय करना चाहते हैं परन्तु स्टैमिना और फिटनेस की कमी के कारण ऐसा नहीं कर पाते हैं।  

 

 इलेक्ट्रिक माउंटेन बाइक की कमियां: 

माउंटेन बाइक में खूबियां जहां एक ओर ढेर सारी खूबियां हैं वहीँ थोड़ी सी कमियां भी हैं।  माउंटेन बाइक में मोटर और बैटरी के कारण इसका भार अधिक हो जाता  है, इसके कारण कभी कभी इसे तकनीकी रूप से नियंत्रित करना कठिन हो जाता है।  पारम्परिक बाइक की तुलना में माउंटेन बाइक की कीमत भी अधिक होती हैं।  एक सस्ती  इलेक्ट्रिक माउंटेन बाइक की  कीमत भी  25 हज़ार रुपये से अधिक होती।  माउंटेन बाइक में मेंटेनन्स की अधिक आवश्यकता होती है। इसमें स्थापित मोटर और बैटरी की अधिक केयर करनी पड़ती है।  

 

सही इलेक्ट्रिक माउंटेन बाइक का चुनाव कैसे करें: 

जब भी हम एक माउंटेन बाइक को खरीदने का निर्णय करते हैं तो कुछ बातों पर विशेष ध्यान देना होता है।  पहले ये निर्णय लें कि किस तरह की रीडिंग के लिए बाइक लेना है। यदि आपको किसी स्मूथ सतह पर राइडिंग करनी है तो फिर फुल सस्पेंशन वाली बाइक की आवश्यकता नहीं है। अगर  आपको एडवेंचर पसंद है, और रास्ता भी उबड़ खाबड़ है तो फिर फुल सस्पेंशन माउंटेन बाइक एक बेहतर विकल्प होगी। क्योंकि ये अधिक स्मूथ और आरामदायक होती है। मोटर और बैटरी माउंटेन बाइक का एक महत्वपूर्ण भाग है। मोटर का आकार और शक्ति  तथा बैटरी की क्षमता और सीमा बाइक की प्रणाली को प्रभावित करते हैं। अधिक शक्ति वाली मोटर राइडिंग को आसान बनती परन्तु यह बैटरी को तेजी से डिस्चार्ज करती है, वहीँ अधिक क्षमता वाली बैटरी आकार में बड़ी और भरी होने के कारण बाइक के भार को बढ़ा देती है।  इसलिए अपनी आवश्यकता और क्षमता के अनुरूप ही  माउंटेन  बाइक का चुनाव  करना चाहिए।   

 

इलेक्ट्रिक माउंटेन बाइक का रख -रखाव( maintenance)  कैसे करें:

किसी भी अन्य बाइक की तरह सुचारू रूप से चलाने के लिए माउंटेन बाइक को भी नियमित रख रखाव की आवश्यकता होती है।  यहीं पर कुछ टिप्स दिए जा रहे हैं जिनका पालन करने से बाइक को अधिक समय तो बेहतर तरीके से उपयोग किया जा सकता है।  

  • बैटरी को हमेशा चार्ज रखना चाहिए। प्रत्येक राइड से पहले यह सुनिश्चित करें की आपकी इलेक्ट्रिक माउंटेन बाइक चार्ज हो।  यदि बैटरी को अच्छे से चार्ज न किया जाए तो यह बैटरी के जीवनकाल को काम कर सकती है।  
  • बाइक की नियमित सफाई रखें।  बाइक पर जमी धूल  और गंदगी मोटर पर हानिकारक प्रभाव डालते हैं।  इसलिए बाइक को स्मूथ राइडिंग के लिए सफाई आवश्यक है।  
  • मोटर और बैटरी की नियमित रूप से जांच करना।  बैटरी और मोटर की नियमित अंतराल पर जांच आवश्यक है ताकि किसी डैमेज या डैमेज की संभावना का पता चल जाए।  यदि किसी भी प्रकार के डैमेज का पता चलता है तो किसी  इलेक्ट्रिक माउंट बाइक के कुशल कारीगर से अपने बाइक की रिपेयरिंग करवा लेनी चाहिए। 

इलेक्ट्रिक माउंटेन बाइक राइडर के लिए एक बेहतरीन विकल्प है।  कम  समय में कम  ऊर्जा को खर्च के साथ अधिक स्थानों को एक्स्प्लोर किया जा सकता है।  बाजार में आवश्यकतानुसार विभिन्न प्रकार के इलेक्ट्रिक माउंटेन बाइक के मॉडल उपलब्ध हैं जो एक राइडर की आवश्यकता को पूरी करने में सक्षम  हैं.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top